केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली HC में सुनवाई, फैसला शाम 4 बजे

केजरीवाल की जमानत पर दिल्ली हाई कोर्ट आज शाम 4-4:30 बजे के बीच फैसला सुनाएगा।

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की जमानत पर फैसला आज शाम 4:30 बजे तक के लिए सुरक्षित रखा है। ईडी की ओर से एसवी राजू ने कहा कि याचिका का विरोध किया और कहा कि हम इस पर अपना जवाब देना चाहते हैं, जिसके लिए कुछ समय चाहिए।

ईडी और केजरीवाल की ओर से पेश वकीलों ती तमाम दलीलों को सुनने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है। केजरीवाल की जमानत पर दिल्ली हाई कोर्ट आज शाम 4-4:30 बजे के बीच फैसला सुनाएगा।

केजरीवाल की ओर से पक्ष रखते हुए अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हिरासत में लेकर पूछताछ (कस्टोडियल इंटरोगेशन) तब की जाती है जब कोई सहयोग न कर रहा हो। ईडी अगर आप फरवरी 2024 में चुनाव से दो महीने पहले मेरी भूमिका की जांच करना चाहते हैं, तो मुझे गिरफ्तार करने की कोई जरूरत नहीं है। आप ये भी नहीं जानते कि मेरी क्या भूमिका थी, आपको सिर्फ शक है। चुनाव से ठीक पहले आप मुझे गिरफ्तार कर लेते हैं। ऐसा क्या है जो आप मेरी गिरफ्तारी के बिना नहीं कर सकते थे और आपने मुझे गिरफ्तार कर लिया?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने दिल्ली हाई कोर्ट से कहा कि एक मौजूदा मुख्यमंत्री को एक सप्ताह पहले आदर्श आचार संहिता के दौरान गिरफ्तार किया गया था। यदि आप समान अवसर को बाधित करने के लिए कुछ करते हैं, तो आप लोकतंत्र के दिल पर प्रहार करते हैं। सवाल गिरफ्तारी के समय का है। मेरी प्रार्थना है कि मुझे अभी रिहा कर दें क्योंकि मेरी गिरफ्तारी की नींव त्रुटिपूर्ण है, यह मेरी अंतरिम प्रार्थना है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष कहा कि धारा 19 के तहत गिरफ्तारी की आवश्यकता महत्वपूर्ण है। गिरफ्तारी की शक्ति न तो गिरफ्तारी की आवश्यकता या गिरफ्तारी के दायित्व के बराबर है।

अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि वह कुछ बिंदू हैं, जिन्हें अदालत के सामने रखना चाहते हैं। सिंघवी ने कहा कि उसे सुनने के बाद अदालत अपना फैसला ले सकती है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के जो आधार बताए गए, वो कुछ और नहीं लटकाए रखने के प्रेरित तरीके हैं।

ईडी की ओर से पेश वकील एसवी राजू ने अदालत से मांग की कि हम इस पर अपना जवाब देना चाहते हैं, जिसके लिए कुछ समय चाहिए। उन्होंने इसके साथ याचिका का विरोध किया। एसवी राजू ने कहा कि ईडी को याचिका की कॉपी कल ही मिली है। यह एक भारी भरकम याचिका है। हम विस्तृत जवाब दाखिल करना चाहते हैं। राजू ने आगे कहा कि मेन मामले पर हमें तीन सप्ताह का समय दिया जाए और अंतरिम आवेदन पर हमें अपना जवाब दाखिल करने के लिए उचित समय दिया जाना चाहिए।

जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा- मैं इस मामले पर नोटिस जारी करूंगी

केजरीवाल की याचिका पर सुनावई करते हए जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा ने कहा कि मैं इस मामले पर नोटिस जारी करूंगी। मुझे इस मामले पर जवाब मांगना है। अंतरिम राहत पर मैं बहुत छोटी तारीख दूंगी। सिंघवी ने कहा कि मैंने रिमांड को चुनौती दी है जो कल खत्म हो रही है। मैं लेडीशिप से रिमांड का आधार तय करने के लिए कह रहा हूं। इसके लिए किसी से जवाब की जरूरत नहीं है। सिंघवी ने आगे कहा कि यह देरी करने की रणनीति है, मैं अदालत से आज ही इस पर निर्णय लेने के लिए कह रहा हूं। ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं कि रिमांड के आधार को चुनौती देने वाले मामले पर आज सुनवाई की जरूरत क्यों है। उसे सुनने के बाद अदालत खुद तय कर सकती है कि इसे मंजूर किया जाना है या ठुकरा दिया जाए। इसीलिए, जवाब देने का सवाल ही नहीं उठता। इसपर जस्टिस शर्मा ने कहा कि ठीक है, हम सप्लीमेंट्री लिस्ट खत्म होने के बाद इस पर विचार करते हैं।

 

इसी के साथ कोर्ट ने रिमांड और गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई कुछ देर के लिए हाई कोर्ट ने टाल दी है। हाई कोर्ट ने कहा कि वह मेन याचिका पर ईडी को नोटिस जारी करेगी, पर केजरीवाल अगर कोई अंतरिम राहत मांग रहे हैं, तो वइ उस पर विचार कर सकती है।

Exit mobile version