IIT JEE के लिए कितने घंटे पढ़ना जरूरी? 19.5 घंटे स्टडी शेड्यूल वायरल 

इसमें कोई शक नहीं कि IIT JEE देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है। कहा जाता है कि  कुछ घंटे की पढ़ाई करके इसे क्लियर करना नामुमकिन है। अगर आपको पास होना है तो सोते-जागते, खाते-पीते बस इसी के बारे में सोचना होगा। सोशल मीडिया पर वायरल जेईई प्रिपरेशन शेड्यूल के बाद यूजर्स के क्या रिएक्शन है ? इसपर एक्सपर्ट क्या कहते हैं? आइये जानने की कोशिश करते हैं। 

क्या कहता है वायरल सिड्यूल

वायरल आईआईटी जेईई टाइमटेबल के मुताबिक, अगर इस कठिन परीक्षा को क्रैक करना है तो आपको अपना पूरा दिन स्टडी को देना होगा। घंटों की नींद और खेल-कूद तो भूल ही जाइए, समय निकालिए तो बस पढ़ाई के लिए। 

दरअसल, ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर आरसी नाम के अकाउंट से आईआईटी जेईई प्रिपरेशन का टाइमटेबल शेयर किया गया था। ट्विटर यूजर ने जेईई की तैयार कर रहे अपने दोस्त का टाइमटेबल शेयर करते हुए लिखा कि दोस्त जेईई की तैयारी के लिए यह शेड्यूल फॉलो करता है।

वायरल हो रहे इस शेड्यूल के बाद सवाल उठता है कि क्या वाकई में जेईई क्रैक करने के लिए इतने घंटे की पढ़ाई करनी पढ़ती है या जेईई की तैयारी के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए? यूजर का ऐसा टाइम टेबल देख सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

जेईई निकालने का कोई शॉर्टकर्ट नहीं- ट्विटर यूजर

टाइमटेबल में नहीं शामिल कोई खेल या हॉबी इस टाइम टेबल में

सोने, खाने, पीने और पढ़ने का निर्धारित समय लिखा हुआ है. कमाल की बात यह है कि जेईई का यह उम्मीदवार रात को 12 बजे सोता है और पढ़ने के लिए सुबह 4:30 तक उठ जाता है. केवल रात में 4 घंटे की नींद लेता है और अपना दिन पढ़ाई के हिसाब से मैनेज कर रहा है. सुबह 4:30 बजे उठकर कैंडिडेट पहले रिवीजन करता है, इसके बाद क्लास की पढ़ाई में ध्यान लगाता है. बीच-बीच में पांच से 10 मिनट सोने का टाइम भी सेट किया हुआ है, ताकि दिमाग को थोड़ा रिलेक्स मिले. टाइम टेबल देखकर पता लगा सकते हैं कैंडिडेट का पूरा फोकस उसकी पढ़ाई पर है और वह मेहनत और लगन से जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहा है. 

Exit mobile version