मुख्यमंत्री ने 15 लाख महिलाओं के खाते में भेजी सम्मान राशि, बोले-नारी सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कदम उठा रही सरकार

हज़ारीबाग: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हज़ारीबाग में आयोजित झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में 13 लाख 94 हजार 82 महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से सम्मान राशि का ट्रांसफर किया. साथ ही नारी सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है. इस कार्यक्रम में हज़ारीबाग, धनबाद, गिरिडीह, बोकारो, चतरा, कोडरमा और रामगढ़ जिलों की लाभार्थियों को 60 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की गई है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रति महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. केवल दो हफ्तों में 42 लाख से अधिक महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है, जो एक रिकॉर्ड है. उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना निरंतर चलेगी और प्रत्येक बहन-बेटी को आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा.

हर परिवार को सरकारी योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने योजना की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, हमारी सरकार का उद्देश्य है कि राज्य के हर घर और परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले. आधी आबादी की सक्रिय भागीदारी से ही राज्य के विकास को गति मिलेगी. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में योजना की सफलता दर 94 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इस प्रमंडल के सात जिलों में अब तक 15 लाख 29 हजार 883 महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में राज्यवासियों की आर्थिक सुरक्षा और सामाजिक समृद्धि के प्रति अपनी सरकार की संकल्पबद्धता को दोहराया और कहा कि राज्य के हर वर्ग को लाभ पहुंचाना उनकी प्राथमिकता है।

ये है योजनाएं

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बेबी देवी, मंत्री दीपिका पांडेय सिंह, विधायक मथुरा प्रसाद महतो, विधायक उमा शंकर अकेला, विधायक विनोद सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे.

Exit mobile version