पीएम मोदी कल देश के करोड़ों किसानों को देंगे दिवाली तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करेंगे. यानि कुल 16 करोड़ रुपये का फंड पीएम मोदी जारी करेंगे.  दिवाली से पहले किसानों के लिए ये बड़ा तोहफा होगा। पीएम किसान योजना के तरह देशभर के करोड़ों किसानों को साल में 6 हजार रुपये 2-2 हजार रुपये की किस्त के रुप में सम्मान निधि दी जाती है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नई दिल्ली के मेला ग्राउंड में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ के कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय कार्यक्रम में पीएम मोदी किसानों, कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, बैंकर और अन्य हितधारक को संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त का पैसा भी लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर भी करेंगे।

पीएम मोदी भारतीय जन उर्वरक परियोजना  की भी शुरुआत करेंगे। ‘एक राष्ट्र एक उर्वरक’ मिशन के तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग  लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को ‘भारत’ के एकल ब्रांड नाम के तहत उर्वरकों की मार्केटिंग में मदद करेगा।

 केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि यह आयोजन देश भर के 13,500 से अधिक किसानों और 1500 एग्रीस्टार्टअप को एक साथ लाएगा। इस कार्यक्रम में 1 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल रूप से भाग लेंगे। तोमर के अलावा केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, कैलाश चौधरी, शोभा कारंदलजे और भगवंत खुबा के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

Exit mobile version