कंप्यूटर शिक्षकों के मांगों को लेकर अनुप्रिया ने शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ राम को 8 सूत्री ज्ञापन सौंपा

अनुप्रिया फाउंडेशन के संस्थापक अनुप्रिया ने झारखंड के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत आई. (कंम्पयूटर शिक्षक) के अल्प वेतन एवं लगातार हो रहे शोषण की ओर ध्यान आकृष्ट करने हेतु झारखंड सरकार शिक्षा मंत्री माननीय श्री वैद्यनाथ राम को ज्ञापन सौंपा।
अनुप्रिया ने कहा कि धरना में बैठे कंप्यूटर शिक्षकों से बात करने पर पता चला कि झारखंड के समस्त सरकारी विद्यालयों में 4000 से भी ज्यादा आई. सी. टी अनुदेशक (कंम्पयूटर शिक्षक) वर्ष 2017 से कार्यरत हैं, जिनकी नियुक्ति JEPC द्वारा चयनित विभिन्न ठेका कंम्पनीयों के अधीन की गई हैं। विगत सात वर्षों से विभिन्न ठेका कंपनीयो (Extramarks Education Pvt. Ltd, Schoolnet India Ltd, BCCL/ Edique, TCIL Ltd) द्वारा लगातार शोषण किया जा रहा है।
महज 8000 से 9122 रुपये मासिक मानदेय के रूप में 7 वर्षों से काम लेते आ रही हैं जो कि एक मजदूर से भी कम हैं जबकि सभी का चयन उच्च अहर्ता MCA, B.TECH, BCA, B.SC.IT, PGDCA जो झारखण्ड श्रम नियोजन विभाग के न्यूनतम मजदूरी दर से बहुत कम है। अल्प मानदेय के अलावा कंपनियां ESIC, INSURANCE के नाम पर कटौती करती है परन्तु इसका कोई भी लाभ नही देती है। महिलाओं को मातृत्व अवकाश, विशेष अवकाश तक नही दिया जाता है।
झारखंड को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अभी लंबा रास्ता तय करना है, गुणात्मक शिक्षा के उच्चतम मानक को हासिल करना है। परंतु झारखंड के शिक्षकों का हाल हमें निकट भविष्य हेतु चिंतित करता है।
इस बाबत माननीय शिक्षा मंत्री श्री वैद्यनाथ राम को 8 सूत्री ज्ञापन सौंप कर उनके आवेदन पर त्वरित कार्रवाई हेतु आग्रह किया।
अनुप्रिया ने बताया कि माननीय शिक्षा मंत्री ने इस दिशा में उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।

चीफ रिपोर्टर मेराज खान वारसी

Exit mobile version