अपर सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार का आकांक्षी जिला नोडल पदाधिकारी श्रीमती आराधना पटनायक का हजारीबाग दौरा

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने परिसदन भवन में किया स्वागत

चरही एवं चुरचू के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों का भ्रमण कर लिया जायजाअपर सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय,भारत सरकार सह आकांक्षी जिला नोडल पदाधिकारी
नीति आयोग, भारत सरकार श्रीमती अराधना पटनायक ने शुक्रवार को हजारीबाग जिले का दौरा किया। जिला परिसदन के सभागार में जिले उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय सहित वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की।
इस मौके पर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय,उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रेरणा दीक्षित, योजना पदाधिकारी मौजूद थे। इस दौरान उपायुक्त ने जिले में चल रही योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उपायुक्त ने विभाग वार योजनाओं के बारे में उन्हें अवगत कराया। बैठक में मुख्य रूप से स्वास्थ्य, समाज कल्याण, शिक्षा आदि नीति आयोग के प्रमुख इंडिकेटर्स से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की।
समीक्षा के क्रम में श्रीमती आराधना पटनायक ने कहा कि नीति आयोग के सभी इंडिकेटर्स पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिला को राज्य के श्रेणी (रैंकिंग) के अनुसार हर क्षेत्र में संतोषजनक कार्य करने की आवश्यकता है। नीति आयोग नियमित रूप से सभी आकांक्षी जिलों से समीक्षा करती है ताकि उन क्षेत्रों में आशानुरूप प्रगति हो सकें। श्रीमती पटनायक ने हजारीबाग के विभिन्न स्वास्थ्य स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण भी किया एवं उन केंद्रो में दी जानें वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चरही तथा आयुष्मान आरोग्य मंदिर,चुरचू का भ्रमण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। मौके पर सिविल सर्जन एवं सदर अस्पताल के चिकित्सक मौजूद रहे।

चीफ रिपोर्टर मेराज खान वारसी

Exit mobile version