राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री ने किया 120 फिट के रावण का पुतला दहन

नई दिल्ली: देश भर में आज दशहरे की धूम है. वहीं राजधानी में रावण दहन भी बड़े धूमधाम से किया गया. रामलीलाओं में रावण दहन की गई. लालकिला मैदान पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं. शाम करीब सात बजे रावण के पुतले का दहन किया गया.

श्री धार्मिक लीला कमेटी के महासचिव धीरजधर गुप्ता व सचिव प्रदीप शरण ने बताया कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनका न्यौता स्वीकार कर लिया था . उन्होंने विजय दशमी के दिन लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में आयोजित लीला में पहुंचे है. उनके आगमन को लेकर कमेटी ने कार्यक्रम स्थल पर पूरी तैयारी की थी.उधर कमेटी के प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि विजयदशमी के दिन देश के कई अन्य बड़े नेता भी उनके यहां पर राम-रावण युद्ध देखने के लिए आये . साथ ही कई देशों के राजदूत भी उनके रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के दहन कार्यक्रम में शामिल हुए .

फिल्मी सितारों को भी न्योता:

ऐतिहासिक लाल किले पर आयोजित होने वाली लव कुश रामलीला में इस बार दशहरा के अवसर पर रावण दहन के लिए फिल्मी हस्तियों को आमंत्रित किया गया था . रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में फिल्मी दुनिया के मशहूर अभिनेता अजय देवगन, जाने माने फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी व बॉलीवुड हीरोइन करीना कपूर ने भी आने की सहमति दी.

120 फीट तक के बनाए गए पुतले:

उन्होंने यह भी बताया कि रामलीला स्थल लाल किला मैदान पर दशहरा पर्व के लिए 120-110-100 फीट हाइट के रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले लगाए गए हैं. जब रावण के पुतले पर तीर चलाया गया तो नाभी से अमृत गिरा , आंखे मटकी , आंखो से खून के आंसू टपके,हाथ में तलवारें घुमती नजर आयी , गले की मालाएं रंग- बिरंगी अलग अलग रंगों में नजर आयी और मुंह से हे राम, हे राम का उद्घोष करते हुए पुतले का दहन हुआ .

चौथा पुतला भी जलाया जाएगा:

वहीं कार्यक्रम स्थल पर रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले के अलावा चौथा पुतला भी लगाया गया है, जो कि महिलाओं पर अत्याचार करने वालों का है. पिछले दिनों कोलकता में डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से हजारों लोगों को इलाज से वंचित होना पड़ा, सरकार से आग्रह है कि कड़े कानून लाए जाएं, जिससे महिलाएं सशक्त बन सकें. वहीं, नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने बताया कि इस विजयदशमी के अवसर पर रावण दहन करने के लिए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को आमंत्रित किया गया था.कमिटी के सदस्यों ने 9 अक्टूबर को सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें आमंत्रण दिया था.

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण:

गौरतलब है कि द्वारका सेक्टर-10 स्थित रामलीला ग्राउंड में द्वारका श्री रामलीला सोसायटी द्वारा पिछले कई वर्षों से रामलीला का मंचन और रावण दहन किया जा रहा है, जिसमें भारी संख्या लोग रामलीला और रावण दहन देखने के लिए पहुंचते हैं. इस रामलीला में दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ चुके हैं. इस बार 211 फीट ऊंचा रावण का पुतला लोगों का ध्यान खींच रहा है.

नवश्री धार्मिक लीला कमेटी के पंडाल पहुंचे सोनिया-राहुल गांधी

लालकिला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी के यहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और देश के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए। सभी ने रामलीला का मंचन देखा और रावण दहन समारोह में भाग लिया। वहीं नवश्री धार्मिक लीला कमेटी Same पंडाल में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी व राहुल गांधी पहुंच कर दहन में भाग लिया।
Meraj खान वारसी
पत्रकार

Exit mobile version