एनटीपीसी के जीएम, एजीएएम, डीजीएम पर मामला दर्ज

अधिसूचित वन में पीसीसी सड़क बना रही थी एनटीपीसी, वन विभाग ने मामला दर्ज किया,मिक्सर मशीन,सीमेंट जब्त

रांची – भारत सरकार की महारत्न कंपनी एनटीपीसी द्वारा पंकरी बरवाडीह परियोजना क्षेत्र में नियम, कानून और शर्तों का उल्लंघन कर लगातार अवैध कार्य किए जाने का मामला सामने आ रहा है। सौ एकड़ एरिया में अवैध खनन की पुष्टि होने के बाद एनटीपीसी द्वारा परियोजना अंतर्गत उपरैली डाडी में अधिसूचित वन क्षेत्र में अवैध रूप से पक्का (पीसीसी) सड़क बनाए जाने का खुलासा हुआ है। इस संबंध में वन विभाग ने एनटीपीसी के जीएम शिवम श्रीवास्तव,अपर महाप्रबंधक वीरेंद्र कुमार,डीजीएम अजित कुमार सहित संवेदक नरेश महतो,लालधारी सिंह और रंजीत महतो पर भारतीय वन अधिनियम 1927 के बिहार वन संशोधन अधिनियम 1989 की धारा 33 के तहत मामला दर्ज किया है।


वन विभाग में शिकायत में लिखा है कि वन गस्ती के दौरान डांडी कला के उपरैली डाडी में जंगल-झाड़ी साफ कर वन सीमा के अंदर वन भूमि पर पक्का (पीसीसी ) सड़क बनाया जा रहा है। अवैध सड़क बना रहे लोगों को गस्ती दल ने पकड़ने का प्रयास किया लेकिन सभी लोग जंगल-झाड़ी का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे। मौके से एक मिक्सर मशीन सेट,दस बोरी सीमेंट,कुदाल,बेलचा,करणी जब्त किया गया है। ज्ञात हो कि एनटीपीसी द्वारा अवैध कार्य करने का यह पहला मामला नही है।


इसके पूर्व एनटीपीसी के एमडीओ त्रिवेणी-सैनिक माईनिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राजाआहार और लबनिया तालाब में ओबी डंप किए जाने के शिकायत के बाद हुई जांच में जिला मत्स्य विभाग ने अपनी जांच में शिकायत की पुष्टि करते हुए बड़कागाँव अंचलाधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा था ।


वहीं एनटीपीसी के एमडीओ त्रिवेणी-सैनिक माईनिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दुमुहानी नाला को नष्ट कर अवैध रूप से सौ एकड़ एरिया में अवैध खनन किए जाने की पुष्टि हो चुकी है । केंद्र सरकार ने एनटीपीसी द्वारा किए गए नुकसान के आकलन और कार्रवाई के लिए चार सदस्यीय एक उच्चस्तरीय कमिटी गठित कर दी गई है।

Exit mobile version