वर्ष 2023 में 10 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे 2024 की सत्ता !

वर्ष 2023 में 10 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे 2024 की सत्ता !

वर्ष 2023 में 10 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे 2024 की सत्ता !

इस वर्ष देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। 2024 लोकसभा चुनाव के ठीक पहले होनेवाला यह विधानसभा का चुनाव को राजनीति की गलियारों में सेमी फाइनल की संज्ञा दी जा रही है। पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों -नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय सहित कर्नाटक , मध्य प्रदेश, राजस्थान, छतीसगढ़ और तेलंगाना में इस वर्ष चुनाव होना है। पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने हैं, इन विधानसभाओ का कार्यकाल फरवरी-मार्च में पूर्ण हो रहा है।

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव इस साल होने की संभावना है । जम्मू-कश्मीर में ठंड का असर कम होने के बाद 2023 की गर्मियों में विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है। अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के रद्द किए जाने के बाद जम्मू एवं कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची पिछले साल 25 नवंबर को जारी होने के साथ चुनाव का रास्ता साफ हो गया था।

संभावना है कि पूर्वोत्तर राज्यों में फरवरी-मार्च में चुनाव होंगे। त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में ‘नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव’ पार्टी सत्ता में है। नेशनल पीपुल्स पार्टी की मेघालय में सरकार है, जो पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त है।

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में एकसाथ चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है जिसके बाद कर्नाटक में चुनाव होगा। कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। भाजपा शासित इस राज्य में चुनाव अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में होने की संभावना है । वहीं, मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना की विधानसभाओं के कार्यकाल इस साल दिसंबर और जनवरी 2024 में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त होंगे।

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को पूर्ण हो रहा है जबकि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः तीन जनवरी और छह जनवरी, 2024 को पूर्ण होगा । इसी तरह, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 14 जनवरी और 16 जनवरी, 2024 को पूर्ण हो जाएगा । ऐसे में इन पांच राज्यों में एक साथ चुनाव होने की संभावना बनी हुई है।

Exit mobile version