अब फ्लाइट तरह ही ट्रेन में भी आप कुछ लिमिट तक ही सामान ले जा सकते हैं?

 

फ्लाइट तरह ही ट्रेन में भी आप कुछ लिमिट तक ही सामान ले जा सकते हैं? नहीं न? आपको बता दें, लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने की इजाजत नहीं है. इसके लिए रेलवे वजन की लिमिट सेट की है. ऐसा इसलिए क्योंकि, ज्यादा सामान होने पर पैसेंजर्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कि आप ट्रेन में कितना सामान ले जा सकते हैं.

 

आगा किसी कारण यात्री को ज्यादा सामान ले जाना पड़े तो इसके लिए रेलवे उन्हें पार्सल कार्यालय जाकर लगेज बुक कराने का निर्देश देता है. अक्सर देखा जाता है कि कई यात्री ज्यादा सामान के साथ ट्रैवल करते नजर आते हैं. इससे वह खुद तो परेशान होते ही हैं, साथ ही अपने साथ ट्रेवल कर रहे लोगों को भी परेशान करते हैं. इसी को देखते हुए रेलवे ने हर कोच के हिसाब से लगेज की लिमिट सेट की है.

 

रेलवे के मुताबिक, ट्रेन कोच में यात्री 40 से 70 किलो तक के वजन का सामान अपने साथ कैरी कर सकते हैं. स्लीपर क्लास में बिना एक्स्ट्रा पैसा खर्च किए 40 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं. वहीं, सेकंड AC में 50 KG तक और 70 किलो तक का वजन का सामान आप फर्स्ट क्लास AC में ले जा सकते हैं. एक्स्ट्रा पेमेंट करके आप इसे 80 किलो भी कर सकते हैं.

Exit mobile version