BBC पर ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ यानी ‘सरकारी वित्त पोषित मीडिया’ का लेबल, जाने पूरा मामला

ट्विटर ने ‘बीबीसी’ पर ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ यानी ‘सरकारी वित्त पोषित मीडिया’ का ठप्‍पा लगा दिया है, जिस पर ‘बीबीसी’ ने आपत्ति जताई है.

ट्विटर ने बीबीसी के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट पर ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ का लेबल लगा दिया है, जिसे देखकर ‘बीबीसी’ के मालिक नाराज हो गए हैं. ‘बीबीसी’ की ओर से इस मामले में टि्वटर प्रबंधन के समक्ष आपत्ति जताई गई है. ‘बीबीसी’ ने कहा कि टि्वटर को हम पर से ये लेबल फौरन हटा देना चाहिए.

‘बीबीसी’ ब्रिटेन में बरसों पहले स्‍थापित की गई कंपनी है, जिसका संचालन ब्रिटिश हुकूमत ने भी कराया, जहां से उसे फंड मिलता था.

बीबीसी और ट्विटर के बीच विवाद
‘बीबीसी’ के ट्विटर पर कई अकाउंट हैं. ऐसे में ट्विटर सरकारी और गैर-सरकारी संस्‍थाओं की पहचान पर आधारित खास तरह के लेबल लगा रहा है तो ‘बीबीसी’ का 2.2 मिलियन फॉलोअर्स वाला अकाउंट भी उस दायरे में आ गया. ट्विटर ने ‘बीबीसी’ पर ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ यानी “सरकारी वित्त पोषित मीडिया” का ठप्‍पा लगा दिया है, जिस पर ‘बीबीसी’ ने आपत्ति जताई है. ‘बीबीसी’ ने कहा है कि टि्वटर को ऐसा नहीं करना चाहिए. ट्विटर को तत्‍काल हमारे अकाउंट से ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ का लेबल हटा लेना चाहिए क्‍योंकि हम एक ‘स्‍वतंत्र’ समाचार संस्‍था हैं.

कंपनी ने कहा- हम स्वतंत्र संस्था हैं, फंड ब्रिटिश जनता देती है
‘बीबीसी’ के बयान में कहा गया, “हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए टि्वटर के अधिकारियों से बात कर रहे हैं. बीबीसी स्वतंत्र है, और ऐसा हमेशा से रहा है. हम ब्रिटिश जनता द्वारा लाइसेंस फीस के माध्यम से वित्त पोषित हैं.”

लेबल लगाने पर ट्विटर का है यह कहना
वहीं, ट्विटर के ‘लेबल’ के बारे में ट्विटर की वेबसाइट पर कहा गया है कि उसका ये लेबल उन अकाउंट्स पर लगता है जो सरकारी संस्‍थाओं के रूप में काम करते हैं या जिन्‍हें सरकार से फंड मिलता है. ट्विटर कहता है, “राज्य-संबद्ध मीडिया खाते ऐसे आउटलेट हैं जहां राज्य वित्तीय संसाधनों, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राजनीतिक दबावों और/या उत्पादन और वितरण पर नियंत्रण के माध्यम से संपादकीय सामग्री पर नियंत्रण रखता है”.

अब ये देखा जाना बाकी है कि टि्वटर बीबीसी के अकाउंट से ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ का लेबल हटा लेगा या फिर ये लेबल लगा रहेगा.

Exit mobile version