बंगाल में दंगा और हिंसा पूर्व नियोजित, फैक्ट फाइंडिंग कमेटी रिपोर्ट की रिपोर्ट में दावा

समिति की रिपोर्ट में दावा है कि 30 मार्च को राम नवमी के मौके पर जो दंगे भड़के और बाद में भी जारी रहे, वे पूर्व नियोजित तरीके से किए गए।

रामनवमी के मौके पर बंगाल के हावड़ा और हुगली में हुई हिंसा में हुए मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन पर छह सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दावा किया कि रामनवमी के मौके पर हुई हिंसा प्री-प्लान थी। इस कमेटी की अगुवाई पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश नरसिम्हा रेड्डी ने की।

सोमवार को अपनी अंतरिम रिपोर्ट में समिति ने कहहा कि रामनवमी के जुलूस के दौरान हुए दंगे सुनियोजित तरीके से उकसाए गए थे। जांच करने गई कमेटी के पैनल ने हिंसा की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से इस मामले की जांच कराने की मांग की है। बता दें कि मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर जांच कमेटी पश्चिम बंगाल के तीन दिवसीय दौरे पर थी।

कमेटी के सदस्य कौन कौन थे

जांच समिति में पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एल नरसिम्हा रेड्डी, पूर्व आईपीएस राज पाल सिंह, राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य एडवोकेट चारु वली खन्ना, पूर्व संयुक्त रजिस्ट्रार (कानून) भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के वकील ओपी व्यास, वरिष्ठ पत्रकार संजीव के अलावा पूर्व सलाहकार राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अधिवक्ता भावना बजाज शामिल हैं।

क्या है रिपोर्ट का दावा

समिति की रिपोर्ट में दावा है कि 30 मार्च को राम नवमी के मौके पर जो दंगे भड़के और बाद में भी जारी रहे, वे पूर्व नियोजित तरीके से किए गए। रिपोर्ट में कहा गया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के भड़काऊ भाषण के बाद इसे और बल मिला। जांच समिति ने अपनी जांच में कई वीडियो और मीडिया रिपोर्ट को भी अपनी रिपोर्ट में शामिल किया है। समिति का कहना है कि इन सबके आधार पर इस बात की पुष्टि होते है कि शांतिपूर्ण रामनवमी के जुलूस को निशाना बनाया गया था और दंगाइयों को जुलूस को रोकने और निशाना बनाने के लिए कहा गया था।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रामनवमी पर जुलूस से ठीक पहले धरने पर बैठकर कहा था कि शोभायात्रा को मुस्लिम इलाकों से ले जाने पर गंभीरता से कार्रवाई की जाएगी।

वहीं इससे पहले बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला बोलेतेल हुए कहा कि मामला पूरी तरह नियंत्रण में है और शांत है, ऐसे में जांच कमेटी भेजने का क्या मतलब’ बीजेपी पर भड़कते हुए बंगाल सीएम ने कहा कि हावड़ा और हुगली में हुई हिंसा भारतीय जनता पार्टी की वजह से हुई।

खबरों से अपडेट रहने के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से। नीचे लिंकनपर क्लिक करें।https://chat.whatsapp.com/JYULCZmGJMM3ze22yBHdV5

Exit mobile version