कॉलेज‍ियम पाक-साफ नहीं, कई जज आलसी व कई तो ऐसे हैं जिन्हें काम नहीं आता : सुप्रीम कोर्ट पूर्व जज जे. चेलमेश्‍वर

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस जे. चेलमेश्वर (Justice Jasti Chelameswar) ने जज के चयन प्रक्रिया पर सवाल खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा है कि कॉलेजियम बहुत अपारदर्शी तरीके से काम करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि, जजों के खिलाफ कोई आरोप सामने आता है तो अक्सर कोई कार्रवाई करता ही नहीं है।

जस्टिस चेलमेश्वर का कहना है कि, तमाम जज आलसी हैं और समय पर फैसले तक नहीं लिखते हैं। कई तो ऐसे हैं, जिन्हें काम ही नहीं आता है।

जस्टिस जे. चेलमेश्वर ने कहा कॉलेजियम के सामने तमाम मामले आते हैं, लेकिन अक्सर कुछ नहीं होता है। अगर आरोप गंभीर हैं तो एक्शन लिया जाना चाहिए।

सामान्य तरीका है कि जिस जज पर आरोप है, उसका ट्रांसफर कर दिया जाए। कई जज तो इतने आलसी हैं कि फैसले लिखने में सालों साल लगा देते हैं।

बता दें कि जस्टिस चेलमेश्वर केरल के Bharatheeya Abhibhashaka Parishad द्वारा ‘Is Collegium Alien To The Constitution’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

आगे उन्होंने कहा कि, अब मैं यह सब कह रहा हूं, तो तमाम लोग मुझे ट्रोल भी करेंगे और कहेंगे कि रिटायरमेंट के बाद यह सब क्यों कह रहे हैं। लेकिन मेरी किस्मत में यही है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक हाईकोर्ट के दो फैसलों को वापस भेज दिया, क्योंकि उसे समझ में ही नहीं आया कि आखिर फैसले में कहा क्या गया है।

Exit mobile version