बिहार शिक्षक नियुक्ति: सभी जिलों से आई शिक्षक रिक्तियों की रिपोर्ट, जल्द जारी हो सकती है अधिसूचना

राज्यभर से शिक्षक नियुक्ति की रिक्तियों की रिपोर्ट आ गयी है। अब शिक्षा विभाग इसकी जांच करने में जुटा है। जिलों से आई रिक्तियों में भी शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या पहले से थोड़ी अधिक है, जितनी पहले घोषित की गयी थी। रविवार को भी विभाग का दफ्तर खुला और इस मुद्दे पर मैराथन कार्य हुआ। विभाग के कर्मचारी इसे एक जगह संग्रहित करने में जुटे थे।

सोमवार को अधिकारियों के साथ रिक्तियों को लेकर बैठक होगी। माना जा रहा है कि दो से तीन दिनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। तीन लाख पदों पर नियुक्ति होनी है। लिहाजा, विभाग रिक्तियों को लेकर कुछ नहीं कह रहा।

शिक्षकों के दो लाख पद रिक्त हैं, जिनपर नियुक्ति होनी है। इसके अलावा एक लाख अन्य पद भी हैं। नियुक्ति में 80 हजार प्रारंभिक शिक्षक और 1.20 लाख माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद शामिल हैं। इसके साथ ही कम्प्यूटर शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व गैर शिक्षकेतर कर्मियों के एक लाख पदों पर भी नियुक्ति होनी है।

अभी रोस्टर क्लीयरेंस का मामला भी सुलझाना है। इसके लिए मुख्यालय फिर से जिलों का सहयोग ले सकता है। इसके बाद विभागीय औपचारिकताएं पूरी कर बिहार लोक सेवा आयोग को नियुक्ति की अधियाचना भेजी जाएगी।

उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 25 विषयों के पदों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है. गणित, हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, मैथिली, संगीत, दर्शनशास्त्र, लेखाशास्त्र, व्यवसायिक शिक्षा, संस्कृत के अलावा शारीरिक शिक्षा एवं पुस्तकालय अध्यक्ष के रिक्त पद का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा है. इन सभी विषयों के लिए अलग-अलग स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पद की जानकारी मांगी है.

Exit mobile version