जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर उपायुक्त ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

सुगम एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा के संपादन के लिए प्रशासन रख रही है कड़ी निगरानी: उपायुक्त

लॉज, हॉस्टल, होटल आदि की हो रही गहनता से जांच पड़ताल

संपूर्ण परीक्षा की गतिविधियों पर कंट्रोल रूम से रखी जा रही है नजर

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित हो रही जेएसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के सफ़ल व पारदर्शी संचालन के लिए जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी से हर बिंदुओं पर कार्य कर रहा है। कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन के लिए उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने आज 21 सितंबर को विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में प्रशिक्षु आईएएस श्री लोकेश बारंगे मौजूद रहें।
इस दौरान उन्होंने जिला +2 विधालय, संत जेवियर स्कूल एवं हॉली क्रॉस स्कूल का भ्रमण कर बारीकी से हर बिंदुओं एवं तैयारियों का अवलोकन किया। उन्होने उक्त परीक्षा केंद्रों के कंट्रोल रूम पहुंच कर जरूरी सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
उपायुक्त ने निरीक्षण के क्रम में बताया कि सभी केंद्रो पर परीक्षाएं शांतिपूर्ण संचालित हो रही है। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने को लेकर निर्देशित किया है। सीजीएल की परीक्षा के लिए हज़ारीबाग जिला में कुल 70 केंद्र बनाए गए हैं तथा हर केन्द्रों की निगरानी के लिए 29 गश्ती दल सह उड़न दस्ता दल को क्रियाशील किया गया है। उपायुक्त ने परीक्षा का संचालन बेहतर तरीके से करने तथा सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मेजिस्ट्रेट के रूप में एक-एक पु.अ.नि./स.अ.नि. के स्तर के कुल 70 पुलिस पदाधिकारी एवं तीन-तीन पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है तथा कुल 140 लाठी बल/गृहरक्षक की तैनाती की गईं है। वही गश्ती-सह-उड़न दस्ता दल में पु.अ.नि./स.अ.नि.स्तर के कुल 29 पुलिस पदाधिकारी एवं 87 पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है।
परीक्षा के संचालन के दौरान असामाजिक तत्वों के द्वारा किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो इसके लिए परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू की गयी है। जिला प्रशासन के द्वारा हजारीबाग जिला में परीक्षा के मद्देनजर शहर के अलावे बरही, पदमा एवं अन्य सभी होटल, रेस्टोरेंट, गेस्टहाउस, लॉज, हॉस्टल की गहनता से जांच कर रही है, तथा इनके मालिक, मैनेजर की नोटिस देकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। जिला प्रशासन के द्वारा हर एक परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है, जिसे कंट्रोल रूम के द्वारा मॉनिटरिंग किया जा रहा है।
हजारीबाग जिला में सभी 70 परीक्षा केंद्रों पर एचएचएमडी के द्वारा परीक्षार्थियों को चेकिंग कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराई जा रही है। जेएसएससी परीक्षा के लिए एक कंट्रोल रूम (06546-264159/8002529349) बनाया गया है,जिसपर किसी भी प्रकार संदिग्ध कार्यों तथा विधि व्यवस्था से संबंधित सूचना दी जा सकती है।
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम के माध्यम से हर परीक्षा केंद्रो के गतिविधियों पर अपनी नजर बनाए हुए है।

चीफ रिपोर्टर मेराज खान वारसी

Exit mobile version